1 नागिन के लिए आपस में भिड़े 3 सांप, लड़ते ‘आशिकों’ को देख चुपचाप भाग निकली मादा

ऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया सांपों (Snakes In Australia) के लिए मशहूर है. यहां घरों के अंदर, बाहर आपको कहीं भी सांप दिख जाएंगे. जिस सांप से आम इंसान कोसों दूर रहना पसंद करता है, इस देश में सड़क के किनारे भी आराम से रेंगते दिखाई दे जाएंगे. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के दो स्नेक कैचर्स (Snake Catchers) यानी सांप पकड़ने वालों को एक घर से कॉल आया. ये कॉल एक महिला ने किया था. महिला ने बताया कि उसकी घर की बालकनी में एक-दो नहीं, कई सांप आपस में लिपटे हुए हैं. जब रेस्क्यू टीम (Rescue Team) वहां पहुंची, तो उन्हें वहां अजीबोगरीब स्थिति का सामना करना पड़ा. घटना इसी हफ्ते की है. गोल्ड कोस्ट  के पास बने एक घर की बालकनी में चार सांपों को आपस में लिपटा पाया गया. एक महिला की बालकनी में ये सभी सांप आपस में लिपटे थे. इनमें तीन नर था जबकि एक मादा थी. इन्हें हटाने के लिए महिला ने वाइल्ड एनकाउंटर्स टीम को कॉल कर बुलाया. टीम ने देखा कि तीन नर सांप एक मादा के लिए आपस में भिड़ गए थे. इस लड़ाई में तीनों नर घायल हो गए थे जबकि आखिर में मादा किसी को नहीं मिली.
वाइल्ड एनकाउंटर्स टीम ने इस घटना का वीडियो अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया. उनके मुताबिक़, ऐसी चीजें हर दिन देखने के लिए नहीं मिलती. अपने इतने लंबे करियर में उन्होंने ऐसा कभी नहीं देखा था. एक मादा के लिए ऐसी लड़ाई काफी कम देखने को मिलती है. टीम को तीनों सांपों को अलग करने में काफी मेहनत करनी पड़ी. दिए इंटरव्यू में घर की मालकिन सोफी कॉलेंड ने बताया कि अपने घर की बालकनी में ऐसी घटना देख वो डर गई थी. उसने आज से पहले एक साथ इतने सांप कभी नहीं देखे थे. वो आपस में लड़ने में व्यस्त थे. उनका मकसद था मादा को जीतना. वाइल्ड एनकाउंटर्स के सैम होवार्ड ने बताया कि सांप ज्यादातर इस तरह ग्रुप में नहीं रहते. वो सिर्फ प्रजनन के लिए ऐसा करते हैं.
सांपों का ये वीडियो फेसबुक पर वायरल हो गया. कई लोगों ने इसपर कमेंट किया. एक शख्स ने लिखा कि घर की बालकनी का ऐसा रोमांस डरावना है. वहीं एक महिला ने लिखा कि ये डरवाने सपने जैसा है. रेस्क्यू टीम ने बात में इन सांपों के बारे में जानकारी दी कि ये सभी जहरीले नहीं थे. उन्हें घर से हटा कर सुरक्षित जगह पर छोड़ दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *