उत्तराखंड के पहाड़ों से लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका तक की उनकी यात्रा अविश्वसनीय है

देहरादून। उत्तराखंड के देहरादून निवासी शेफ विकास कुड़ियाल पिछले 2 वर्षों से संयुक्त राज्य अमेरिका में काम कर रहे हैं जहां वह भारतीय स्वस्थ व्यंजनों को बढ़ावा दे रहे हैं। शेफ कुड़ियाल वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना के एशविले में महफ़िल रेस्तरां में काम करते हैं। जिस भारतीय रेस्तरां महफ़िल में वह काम करते हैं उसे सर्वश्रेष्ठ भारतीय व्यंजन और हरफनमौला रेस्तरां का पुरस्कार भी मिल चुका है।

शेफ विकास कुड़ियाल पाक कला में विशेषज्ञता वाले प्रमाणित मास्टर शेफ हैं। ग्राहकों के लिए भारतीय विशिष्ट व्यंजनों में उनका योगदान असाधारण है। उनकी पाक प्रतिभा मौलिक, महत्वाकांक्षी और नवीन है। उन्होंने विशेष व्यंजन बनाने में निवेश किया जो जटिल और सरल, पारंपरिक और प्रगतिशील दोनों हैं। उन्होंने वर्ष 2017 में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईआईएचएम) द्वारा 50 देशों में आयोजित यंग शेफ ओलंपियाड को जज किया है।

अंतरराष्ट्रीय पाक क्षेत्र में महत्वपूर्ण पहचान उनके योगदान को महत्वपूर्ण और अद्वितीय बनाती है। वह वर्ल्ड मास्टर शेफ सोसाइटी द्वारा सदस्यता से सम्मानित होने वाले भारत के दूसरे सदस्य हैं। वर्ल्ड मास्टर शेफ्स सोसाइटी एक अग्रणी और प्रतिष्ठित पेशेवर एसोसिएशन है जिसका मुख्यालय यूनाइटेड किंगडम में है। वर्ल्ड मास्टर शेफ की विशेष सदस्यता में दुनिया भर के देशों से केवल 350 वर्ल्ड मास्टर शेफ शामिल हैं। उन्होंने भारत में एक प्रसिद्ध टेलीविज़न नेटवर्क, यूसीएन पर कुकिंग टेलीविज़न शो में जज के रूप में भी काम किया है। यूसीएन मध्य भारत का सबसे बड़ा डिजिटल केबल नेटवर्क है।

4 हजार से 4 लाख तक के सैलरी पैकेज के साथ यह उनका टिहरी से अमेरिका तक का सफर है। कई महत्वाकांक्षी शेफ उनकी यात्रा को अपने करियर के विकास और मार्गदर्शन के लिए प्रेरणादायक मानते हैं।

आज उत्तराखंड से जुड़े हजारों युवा होटल इंडस्ट्री से जुड़कर दुनिया भर में अपना परचम लहरा रहे हैं। होटलों में काम करने वाले उत्तराखंड के इन युवाओं ने अपनी मेहनत और ताकत के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। यही कारण है कि आज उत्तराखंड के लगभग 60 से 70% युवा होटल इंडस्ट्री से जुड़े हैं। वह भी उत्तराखंड के उन युवाओं में से एक हैं जो प्रसिद्धि पा रहे हैं। मैंने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है।’

शेफ कुड़ियाल उत्तराखंड के एकमात्र मास्टर शेफ हैं जिन्हें मास्टर शेफ विकास कुरियाल के नाम से जाना जाता है। वह आज दुनिया में किसी की पहचान के मोहताज नहीं हैं. आज वह वर्ल्ड मास्टर शेफ विकास कुरियाल के नाम से मशहूर मेरे पेशे और हुनर से पूरी दुनिया में हमारा परचम लहरा रहे हैं। उन्होंने अब तक लगभग 12 से 15 देशों का दौरा किया है, और भारत के कई अलग-अलग राज्यों में भी काम किया है।
इस मुकाम और मंजिल तक पहुंचने का उनका सफर इतना आसान नहीं था, लेकिन इसके पीछे उनकी दिन-रात की मेहनत, लगन और काम करने का जुनून है।

शेफ विकास कुड़ियाल का जन्म ग्राम सुकरी थापला, प्रतापनगर में हुआ था और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा गांव के प्राथमिक विद्यालय से की। वह छह भाई-बहनों के परिवार में एकमात्र सबसे छोटे भाई थे। बहुत कम उम्र में अपने पिता की मृत्यु के बाद घर की सारी ज़िम्मेदारियाँ उनके कंधों पर आ गईं, अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरा करने के लिए वह हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद होटल में नौकरी करने चले गए। वह सबसे पहले चंडीगढ़ गए और वहां होटल में छोटी-मोटी नौकरी की। उन्होंने बर्तन धोने में सहायक के रूप में शुरुआत की। धीरे-धीरे उन्हें होटल इंडस्ट्री की कार्यप्रणाली समझ आने लगी। काम के साथ-साथ उन्होंने पढ़ाई भी जारी रखी और एक प्राइवेट बोर्ड से 11वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद उन्होंने वर्ष 2002 में मौर्य इंस्टीट्यूट, देहरादून से होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई की। इसके बाद, वह नौकरी के उद्देश्य से पुणे चले गए। इसके बाद मानो विकास के सपनों को पंख लग गए और वह जी-जान से मेहनत करने लगे। विकास की यात्रा चंडीगढ़ से शुरू होकर मुंबई, पुणे, नागपुर, हैदराबाद, गोवा, बेंगलुरु और देश के कई अन्य शहरों तक पहुंची। शेफ विकास कुरियाल ने होटल के कार्यों में महारत हासिल की। उनके अनुभव भी जुड़ते जा रहे थे. भारत के विभिन्न शहरों में काम करने के बाद वह सबसे पहले विदेश में काम करने के लिए मलेशिया गए। बाद में, उन्होंने फ्रांस, जर्मनी और थाईलैंड जैसे शहरों में काम किया। यह उनकी कड़ी मेहनत का ही नतीजा था कि साल 2000 में पंजाब के एक छोटे से ढाबे से निकलकर वह दुनिया के सभी नामी पांच सितारा होटलों में काम करने में सफल हुए और मास्टर शेफ की उपाधि हासिल की। साथ ही उन्होंने दुनिया के 40 देशों में अपनी सेवाएं दी हैं. मास्टर शेफ बनने के बाद आज वह भारत और विदेशों में कई होटल ब्रांडों के साथ जुड़े हुए हैं और हमारे भारतीय ‘पहाड़ी’ भोजन को विश्व स्तर पर प्रचारित करने में भी लगे हुए हैं। शेफ कुड़ियाल का सपना अमेरिका में घूमना और 3-4 रेस्तरां शुरू करना था। इस दौरे के दौरान वह अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन को हमारे पहाड़ी व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए आमंत्रित करने की पूरी कोशिश करेंगे जो जैविक और स्वास्थ्यवर्धक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *