भारतीय युवाओं के कौशल विकास और विदेश में रोजगार पाने में सहायता के लिए एनएसडीसी इंटरनेशनल और डीपी वर्ल्ड के वी वन ने मिलाया हाथ

वाराणसी। ग्लोबल स्किलिंग सॉल्यूशंस के क्षेत्र में अग्रणी एनएसडीसी इंटरनेशनल और स्मार्ट एंड-टु-एंड लॉजिस्टिक्स सॉल्यूशंस प्रदान करने वाली वैश्विक स्तर पर अग्रणी कंपनी डीपी वर्ल्ड की ईकाई वी वन ने आज एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते का लक्ष्य फ्रंटलाइन वर्कफोर्स का कौशल विकास करना और उन्हें रोजगार के अवसर पाने में मदद करना है।
केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और डीपी वर्ल्ड के सीईओ एवं ग्रुप चेयरमैन महामहिम सुल्तान अहमद बिन सलेम के बीच समझौता पत्र का आदान-प्रदान हुआ। इस दौरान यूएई में भारत के माननीय राजदूत श्री संजय सुधीर, दुबई में भारत के महावाणिज्यदूत श्री सतीश कुमार सिवन और अन्य गणमान्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
यह समझौता मई, 2022 में एनएसडीसी इंटरनेशनल और हिंदुस्तान पोर्ट्स (डीपी वर्ल्ड की कंपनी) के बीच हुए समझौता ज्ञापन का ही विस्तार है। एक ग्लोबल सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में वाराणसी में स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की स्थापना के लिए यह एमओयू हुआ था। इस दिशा में डीपी वर्ल्ड ने एनएसडीसीआई के साथ मिलकर वाराणसी में स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की स्थापना की है, जहांफ्रंटलाइन वर्कफोर्स को स्किल ट्रेनिंग, काउंसिलिंग, मोबिलाइजेशन, प्री-डिपार्चर ओरिएंटेशन, फॉरेन लैंग्वेज ट्रेनिंग, प्लेसमेंट एवं इमिग्रेशन और पोस्ट-प्लेसमेंट सपोर्ट जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।
इस अवसर पर माननीयकेंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रीश्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘यह समझौता ग्लोबल टैलेंट मोबिलिटी और स्किलिंग के नए आयाम खोलेगा। साथ ही भारतीय युवाओं को विदेश में उनके अनुकूल रोजगार के अवसरों से जोड़ेगा।’ उन्होंने कहा कि भारत विविध प्रतिभाओं से भरा देश है। श्री प्रधान ने भारतीय युवाओं की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने और उन्हें भारत के साथ-साथ पूरे विश्व की आर्थिक समृद्धि को गति देने में सक्षम बनाने के लिए तैयार करने की प्रतिबद्धता जताई।
कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए एनएसडीसी के सीओओ एवं एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी श्री वेद मणि तिवारी ने कहा, ‘भारत अपार प्रतिभाओं वाला देश हैऔर हमारे युवा ज्यादा से ज्यादा सीखने एवं अपने काम में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए तत्पर हैं। इसी दिशा में एनएसडीसी इंटरनेशनल में हम युवाओं की क्षमता बढ़ाने और उनकी स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे भारत को दुनिया का स्किल कैपिटल बनाया जा सके। इस लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए हमें डीपी वर्ल्ड के साथ गठजोड़ की खुशी है। इस गठजोड़ के तहत डीपी वर्ल्ड भारत के कुशल युवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोजगार की संभावनाएं सृजित करेगा।’
इस मौके पर डीपी वर्ल्ड के सीईओ एवं एमडी, मिडिल ईस्ट एंड नार्थ अफ़्रीका और भारतीय उपमहाद्वीप, रिजवान सूमार ने कहा, ‘एनएसडीसी इंटरनेशनल के साथ हमारा गठजोड़ गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देते हुए युवाओं को सशक्त करने के हमारे साझा लक्ष्य का प्रमाण है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को रोजगार के योग्य कौशल सिखाया जाएगा और कुशल कार्यबल वाली नई पीढ़ी तैयार की जाएगी। हम युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने, उनकी क्षमताओं को निखारने और रोजगार को लेकर उनकी संभावनाएं बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’
इस पहल को लेकर डीपी वर्ल्ड की प्रतिबद्धता ने अब तक 500 से ज्यादा फ्रंट लाइन वर्कर्स की सफलतापूर्वक अपस्किलिंग की है, जो अब संयुक्त अरब अमीरात के विभिन्न कारखानों में काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *