गर्दन की गांठें या गर्दन के आसपास सूजी हुई गांठें खतरनाक हो सकती हैं: डॉ. राहुल भार्गव और डॉ. नेहा रस्तोगी पांडा

नई दिल्ली । लिम्फ नोड्स प्रतिरक्षा रक्षा के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और संक्रमणों से लड़ते हैं। बुखार के बढ़ते मामलों और लिम्फ नोड सूजन जैसी उभरती चिकित्सा स्थितियों के बीच, जिन्हें नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है क्योंकि वे संक्रामक और गैर संक्रामक दोनों मूल के होते हैं और कभी-कभी दोनों एक साथ होते हैं। वे सूजन, संक्रमण – बैक्टीरिया, वायरल और फंगल के कारण हो सकते हैं और मूल रूप से कैंसरयुक्त भी हो सकते हैं।

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुड़गांव में वरिष्ठ संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. नेहा रस्तोगी पांडा ने कहा, “अगर किसी को लिम्फ नोड में सूजन है जो दर्द, बुखार के साथ या बिना दर्द के धीरे-धीरे बड़ी हो रही है, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान और विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है। यह अब तथ्य है कि सभी लिम्फ नोड सूजन न केवल संक्रामक मूल की होती हैं, हालांकि हमारी भारतीय सेटिंग में, लिम्फ नोड वृद्धि/सूजन का सबसे आम कारण टीबी है। अन्य संक्रमणों- वायरल, फंगल की भी मामले दर मामले के आधार पर तलाश की जाएगी। इसके अलावा, नोड्स सूजन प्रक्रिया और लिंफोमा नामक कैंसर की उत्पत्ति का भी संकेत हो सकते हैं। लिम्फोमा और संक्रमण विशेषकर टीबी के लक्षणों के बीच भारी समानता के कारण ओवरलैप और हमेशा दुविधा होती है जिसके कारण उचित उपचार में देरी होती है। हमने देखा है, किसी को बिना निदान के एंटी ट्यूबरकुलर थेरेपी शुरू कर दी गई है और इसमें सुधार नहीं होता है जिससे आगे देरी और जटिलताएं होती हैं। ”

लिम्फोमा कैंसर है जो प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं, जिन्हें लिम्फोसाइट्स कहा जाता है, में शुरू होता है। ये कोशिकाएँ लिम्फ नोड्स में होती हैं।

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम के हेमेटोलॉजी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट के प्रधान निदेशक डॉ. राहुल भार्गव ने कहा, “लिम्फोमा के लिए, नई उपचार विधियों के साथ इलाज की दर अधिक हो गई है, लेकिन प्रारंभिक निदान की आवश्यकता है। पहली बात जब हम बढ़े हुए लिम्फ नोड या लंबे समय तक बुखार या वजन में कमी देखते हैं तो हमें हॉजकिन्स या नॉनहॉजकिन्स लिमोमा के बीच लक्षण और अंतर करने के लिए लिम्फ नोड बायोप्सी करनी चाहिए, जिसके लिए हमें इम्यूनहिस्टोकेमिस्ट्री नामक विशेष परीक्षण की आवश्यकता होती है। लिम्फोमा को क्षय रोग (टीबी) के रूप में गलत निदान किया जाता है, इसलिए इसका सही निदान करना महत्वपूर्ण हो जाता है, इन दोनों को अलग करने का एकमात्र तरीका बायोप्सी और रक्त परीक्षण है।

वर्तमान चिकित्सा युग में, जब संक्रमण और लिम्फोमा दोनों का उपचार और इलाज की दर उन्नत है, तो इन मामलों में शीघ्र और विश्वसनीय निदान ही महत्वपूर्ण है। समय पर और अग्रिम विशेषज्ञ की सलाह और बायोप्सी और यहां तक कि फाइन सुई एस्पिरेशन के तौर-तरीकों का उपयोग करके तत्काल ऊतक निदान, हालांकि पूर्व को हमेशा प्राथमिकता दी जाती है और बेहतर दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

डॉ. राहुल भार्गव ने आगे कहा, “निदान के बाद, सही उपचार योजना बहुत महत्वपूर्ण है। आधुनिक उपचार विधियों के साथ-साथ बीएमटी जैसे सुरक्षित और प्रभावी उपचार विकल्पों ने बड़े पैमाने पर परिणामों को बेहतर बनाने में मदद की है। कई मरीज़ टर्मिनल घोषित होने के बाद भी सफलतापूर्वक ठीक हो गए क्योंकि हमने इनोवेटिव मॉड्यूल को एक महत्वपूर्ण और प्रभावी उपचार विकल्प माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *