उत्तर प्रदेश में आर्थिक रूप से वंचित लघु कारोबारियों को सशक्त बनाने के लिए फ्लिपकार्ट फाउंडेशन और हकदर्शक एम्पावरमेंट सॉल्यूशंस ने मिलाया हाथ

  • इस पहल का लक्ष्ये है प्रत्य्क्ष और परोक्ष लाभान्वितोंकी श्रेणी में आने वाले 10,000 व्यनक्तियों के जीवन को सकारात्म क तरीके से प्रभावित करना 
  • प्रोजेक्ट0 लखनऊ और वाराणसी में लागू होगा 

नई दिल्ली। फ्लिपकार्ट समूह की चैरिटेबल इकाई फ्लिपकार्ट फाउंडेशन ने हकदर्शक एम्पाकवरमेंट सॉल्यूाशंस प्राइवेट लिमिटेड (हकदर्शक) के साथ मिलकर एक प्रोजेक्ट शुरू करने की घोषणा की है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य उत्तरप्रदेश में समाज के हाशिए पर मौजूद माइक्रो और नैनो-उद्यमियों (लघु कारोबारियों)को सशक्त् बनाना है। इसके माध्य म से व्यापार की क्षेत्र में उतरने की आकांक्षा रखने वालेसमाज के कम आर्थिक सुविधाप्राप्तो तबके की पहुंच औपचारिक कागज़ातों, वित्तो पोषण योजनाओं तथा अन्यो आवश्यरकताओं तक बनायी जाएगी । इसे अगले छह महीनों के दौरान लखनऊ तथा वाराणसी में लागू किया जाएगा। इन क्षेत्रों के 2,500 लोगों को सशक्तस बनाने के इरादे से शुरू किया गया यह प्रोग्राम आर्थिक समावेशन को बढ़ावा देने के साथ-साथ नए अवसरों के द्वार भी खोलेगा।

इस पार्टनरशिप के बारे में, रजनीश कुमार, चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर, फ्लिपकार्ट ग्रुप ने कहा, ”इस प्रभावी प्रोजेक्टस के लिए हकदर्शक एम्पािवरमेंट सॉल्यूरशंस के साथ मिलकर काम करते हुए हमें बेहद खुशी है, जो कि वास्तोव में, उद्यमिता का लाभ सभी के लिए पहुंचाने की हमारी प्रतिबद्धता की मिसाल है। यह सार्थक बदलाव लाने और आर्थिक सशक्तिकरण और आत्मिनिर्भरता को बढ़ावा देने के हमारे साझा लक्ष्यों के अनुरूप है। आर्थिक रूप से कम सुविधाप्राप्तभ माइक्रो एवं नैनो आन्ट्राप्रेन्योयर्स को जरूरी साधन उपलब्धआ कराकर हम उनकी पहुंच संसाधनों तक कराना चाहते हैं ताकि वे सशक्तप और समर्थ बन सकें। हम इस पहल के जरिए, व्यरक्तियों की योजनाओं एवं कागज़ातों तक पहुंच बनाकर, उन अवसरों के रास्तेन खोलना चाहते हैं जो जिंदगियों को बदलकर रख सकते हैं।

अनिकेत डोगर, सीईओ एवं को-फाउंडकर, हकदर्शक ने कहा कि हम फ्लिपकार्ट फाउंडेशन के साथ मिलकर उत्त’र प्रदेश में माइक्रो एवं नैनो बिज़नेस के साथ काम की शुरुआत करते हुए खुशी महसूस कर रहे हैं। हकदर्शक का मकसद, इन कारोबारियों के लिए खासतौर से लागू योजनाओं से उन्हें जोड़कर उन्हें लाभ उठाने में सक्षम बनाना है। फ्लिपकार्ट फाउंडेशन के साथ, मिलकर हम इन माइक्रो-एंटरप्राइज़ों को औपचारिक स्वलरूप प्रदान करने पर ध्या न देंगे ताकि उनकी पहुंच बिज़नेस ग्रोथ के लिए क्रेडिट और अन्यप रियायतों तक हो। यह साझेदारी 2030 तक देश में 20 मिलियन माइक्रो-एंटरप्राइज़ों को प्रभावित करने के हमारे सफर का अहम पड़ाव है।

यह पहल उन उद्यमियों की खास जरूरतों को पहचानकर उनके कारोबारों को स्थाइपित करने में मदद करेगी जो सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहे हैं। इस पहल से 2,500 माइक्रो एवं नैनो उद्यमियों को सशक्ते बनाया जाएगा तथा 7,500 व्योक्तियों को परोक्ष रूप से फायदा मिलेगा, जिससे उनके जीवन में सकारात्माक बदलाव आएंगे और करीब 10,000 लोगों का जीवन बदलेगा।

इस प्रोजेक्टे के जरिए चरणबद्ध तरीके से लाभ दिया जाएगा और सबसे पहले हकदर्शक उन कम्युनिटी मेंबर्स की पहचान करेगा जिन्हेंव प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही, यह संगठन आर्थिक रूप से कम सुविधाप्राप्तच लघु कारोबारियों (माइक्रो/नैनो औन्ट्ररप्रेन्योार्स) को संबंधित योजनाओं/दस्तापवेजों से जोड़ेगा ताकि उन्हेंर क्रेडिट लिंकेज स्कीरम्सर का लाभ मिल सके। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान, हकदर्शकों को प्रोग्राम के प्रतिभागियों के रूप में लाभ दिलाने के लिए व्यारपक रूप से एप्लीोकेशन सपोर्ट दिया जाएगा और पूरी सहायता मिलेगी। साथ हीलाभ दिलाने के लिए सरकारी निकायों के साथ भी लगातार फॉलोअपका लाभ मिलेगा।

फ्लिपकार्ट फाउंडेशन और हकदर्शक के बीच यह सहयोग, वित्तीहय रूप से कम सेवाप्राप्तय लघु कारोबारियों के लिए एक बड़े बदलाव के दौर की शुरुआत होगी। सरकारी योजनाओं, आवश्याक दस्तावेजों और क्रेडिट लिंकेज अवसरों से लोगों को जोड़ने वाली यह पहल उनके लिए आर्थिक उत्थाएन की राह दिखाएगी और साथ ही, अधिक समावेशी तथा समद्धिशाली आर्थिक परिदृश्यब तैयार करेगी।

पिछले साल, फ्लिपकार्ट फाउंडेशन ने आंध्र प्रदेश, असम, हरियाणा, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, उत्तपराखंड, उत्तथर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल में ऐसे कई समुदायों के साथ काम कर उन्हें सपोर्ट देने और सशक्त, बनाने की पहल की थी, ताकि उन्हें अधिकतम पहुंच और सतत लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *