फ्लिपकार्ट ने लुधियाना में खोला पंजाब का पहला ग्रॉसरी फुलफिलमेंट सेंटर

लुधियाना : भारत के पहले घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने आज लुधियाना, पंजाब में अपने पहले ग्रॉसरी फुलफिलमेंट सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके पर पंजाब सरकार की माननीय निवेश संवर्धन, श्रम, हॉस्पिटैलिटी, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री अनमोल गगन मान उपस्थित रहीं। नए फुलफिलमेंट सेंटर से फ्लिपकार्ट के सप्लाई चेन नेटवर्क को विस्तार मिलेगा और हम पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में ग्रॉसरी की डोरस्टेप डिलीवरी में सक्षम होंगे। इस केंद्र से प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से 800 रोजगार के अवसर सृजित होंगे और क्षेत्र के हजारों स्थानीय सेलर्स, एमएसएमई एवं छोटे किसानों के लिए पूरे देश के बाजार तक पहुंच सुनिश्चित होगी। इस केंद्र की मदद से ग्राहकों को हाउसहोल्ड सप्लाई, दाल, चाय, स्नैक्स एवं बेवरेज, कन्फेक्शनरी, पर्सनल केयर समेत कई श्रेणियों में स्थानीय उत्पादों की विविध वैरायटी मिल सकेगी।
फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, ‘पंजाब में फ्लिपकार्ट का निवेश डिजिटल एवं फिजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इससे स्थानीय छोटे कारोबारी डिजिटल इंडिया का हिस्सा बनने में सक्षम होंगे और ज्यादा व्यापक बाजार तक उनकी पहुंच सुनिश्चित होगी, जिससे ग्राहकों को ज्यादा विकल्प मिलेंगे एवं उन्हें सहूलियत मिल सकेगी। पंजाब में पहले ग्रॉसरी फुलफिलमेंट सेंटर की लॉन्चिंग से एमएसएमई, सेलर्स, किसानों और किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की बाजार पहुंच बढ़ेगी, साथ ही नए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे और आजीविका के अवसर बढ़ेंगे। एक घरेलू कंपनी के रूप में हम सुगम शॉपिंग अनुभव प्रदान करने, पहुंच बढ़ाने, सहूलियत बढ़ाने और स्थानीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव की दिशा में सतत प्रयास के लिए प्रतिबद्ध हैं।’
पंजाब सरकार की माननीय निवेश संवर्धन, श्रम, हॉस्पिटैलिटी, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री अनमोल गगन मान ने कहा, ‘ई-कॉमर्स भारत में ग्रॉसरी के कारोबार के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। लगभग हर जगह से ऑनलाइन ग्रॉसरी की मांग बढ़ रही है। पंजाब में फ्लिपकार्ट का यह रणनीतिक निवेश राज्य की मजबूत स्थानीय अर्थव्यवस्था एवं कारोबारियों के अनुकूल माहौल का प्रमाण है। हमें राज्य में फ्लिपकार्ट के पहले फुलफिलमेंट सेंटर का स्वागत करने की खुशी है और हम क्षेत्र के विकास में उनके योगदान को लेकर उत्साहित हैं।’
80,000 वर्ग फीट में बने इस फुलफिलमेंट सेंटर की क्षमता रोजाना एक लाख से ज्यादा यूनिट डिस्पैच करने की है। इस सेंटर से अमृतसर, अंबाला, चंडीगढ़, जालंधर, मंडी, शिमला समेत कई शहरों एवं कस्बों के 600 से ज्यादा पिन कोर्ड पर ग्रॉसरी आपूर्ति की जा सकेगी। फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी कारोबार टेक्नोलॉजी संचालित है और यहां वॉइस-इनेबल्ड शॉपिंग, क्रेडिट ऑफरिंग्स व ओपन बॉक्स डिलीवरी जैसे फीचर्स के साथ यूजर्स को शानदार अनुभव मिलता है। लोगों को केंद्र में रखने और विविधता एवं समावेशन (डीएंडआई) पर फोकस करने की रणनीति के तहत फ्लिपकार्ट के लुधियाना सेंटर में करीब 40 प्रतिशत कार्यबल में महिलाएं, दिव्यांग और एलजीबीटीक्यू समुदाय से जुड़े कर्मी होंगे।
फ्लिपकार्ट अपने परिचालन वाले क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहयोग करने और स्थानीय एमएसएमई, विक्रेताओं एवं किसानों के लिए आजीविका के अवसर सृजित करने की दिशा में प्रयास करती रहेगी और फूड प्रोसेसिंग, लॉजिस्टिक्स, पैकेजिंग व अन्य संबंधित गतिविधियों में लगी स्थानीय इकाइयों को बढ़ावा देती रहेगी। भारत में अभी फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी के 23 फुलफिलमेंट सेंटर हैं, जिनसे देश के 1800 से ज्यादा शहरों एवं 8500 से ज्यादा पिन कोड पर सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। फ्लिपकार्ट का टेक संचालित ग्रॉसरी बिजनेस यूजर्स के अनुभव को बेहतर करता है और वॉइस इनेबल्ड शॉपिंग, क्रेडिट ऑफरिंग्स और ओपन बॉक्स डिलीवरी जैसे फीचर्स प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *